Flipkart Pay Later क्या है | What is Flipkart pay later in hindi

Share on:

आजकल हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग करते है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की कोई बहुत ही अच्छा ऑफर आपको सेल मे मिल रहा हो जिसमे की वो समान काफी कम दाम पर मिल रहा हो या फिर आपको कोई समान ऐसे समय पर लेना हो जिस समय आपके पास पैसे नहीं है। 

तो ऐसे मे आप क्या करेंगे ? हो सकता है की आप पैसे अपने किसी दोस्त या परिचित से उधार ले ले। 

लेकिन अगर आप फ्लिपकार्ट से उस चीज को खरीदना चाहते है तो फ्लिपकार्ट आपको एक ऐसी सुविधा देती है जिस से आप उधार मे उस चीज को खरीद सकते है। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या है 1

आज हम आपको फ्लिपकार्ट की उसी सुविधा का आप कैसे लाभ ले सकते है उसके बारे हम आपको विस्तार से बताने वाले है कृपया पूरा पोस्ट पढे ताकि आपको पूरी जानकारी मिल जाए। 

Flipkart Pay Later क्या है 

Flipkart Pay Later फ्लिपकार्ट द्वारा दी जानी वाली एक ऐसी सुविधा है जिसमे आपको फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करने के लिए तुरंत पैसे देने की जरूरत नहीं होती है आप जिस महीने भी खरीददारी करते है उसके अगले महीने 5 तारीख से पहले आपको अपना उधार चुका देना रहता है। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर के द्वारा फ्लिपकार्ट ही नहीं आप 2gud से या फिर myntra से भी उधार मे शॉपिंग कर सकते है। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर की खास बात यह है की अगर आप समय रहते ही अपने पैसे चुका देते है तो आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ 10 रुपये की फीस देनी होती है वो भी तब जब आप 1000 रुपये से ज्यादा की खरीदारी करते है इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार का ब्याज या फीस नहीं देनी होती है।

लेकिन अगर आप 30 दिन के बाद भी पैसे नहीं चुकाते है तो आपको एक पेनल्टी फीस के साथ पूरा उधार चुकाना होता है लेकिन ध्यान रहे आपको हमेशा दिए गए टाइम लिमिट पर ही सारे पैसे चुका देने चाहिए अन्यथा आपका सिबील स्कोर खराब हो सकता है।  

Flipkart Pay Later कैसे Use करते है

  1. सबसे पहले अपना फ्लिपकार्ट ऐप्प ओपन करे उसके बाद आपको जिस प्रोडक्ट को खरीदना है उस पर क्लिक करे। 
  2. अब प्रोडक्ट का साइज़ या कलर सिलेक्ट करने के बाद आपको buy now बटन पर क्लिक करना है। 
  3. अब अपना नाम पता फोन नंबर इत्यादि भर दे अब आप पेमेंट पेज पर पहुँच जाएंगे। 
  4. पेमेंट पेज पर पहुंचते ही आपको Flipkart Pay Later सिलेक्ट करके continue पर क्लिक कर देना है। 

इस प्रकार आप फ्लिपकार्ट पर कोई भी समान उधार पर ले सकते है बिना किसी ब्याज के बिल्कुल किसी क्रेडिट कार्ड की तरह। 

Flipkart Pay Later की लिमिट क्या है 

अलग अलग लोगों के लिए फ्लिपकार्ट पे लेटर की लिमिट अलग अलग होती है कुछ लोगों के लिए यह 4000 हो सकती है अगर वही आप फ्लिपकार्ट पे लेटर काफी समय से इस्तेमाल करते है तो आपकी लिमिट ओर ज्यादा भी हो सकती है। 

Flipkart Pay Later की लिमिट कैसे बढ़ाये 

फ्लिपकार्ट पे लेटर की क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए एक सीधा सा उपाय यह है की आप समय रहते ही अपने फ्लिपकार्ट पे लेटर के उधार को चुका दिया करे। 

आप जब पहली बार फ्लिपकार्ट पे लेटर इस्तेमाल करेंगे तो हो सकता है की आपकी लिमिट कम हो लेकिन जैसे जैसे आप अपने फ्लिपकार्ट पे लेटर के बिल को समय पर चुका दिया करेंगे तो आपकी क्रेडिट लिमिट को भी बढ़ा दिया जाएगा।

Flipkart Pay Later मे पैसे चुका ना पाने पर क्या होता है 

फ्लिपकार्ट पे लेटर मे आपको 1 महीने के लिए इन्टरेस्ट फ्री लोन प्रदान करता है लेकिन अगर आप पैसे 1 महीने या फिर उसके बाद चुकाते है तो आप पर लेट फाइन लगाया जाता है। 

लेकिन अगर आपने पैसे चुकाये ही ना तो आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट बंद किया जा सकता है यहाँ तक की फ्लिपकार्ट की ओर से आपको लीगल नोटिस भी भेज जा सकता है और आपका सिबील स्कोर तो खराब होगा ही जिस वजह से आपको कोई भी बैंक लोन देने से मना कर सकता है। 

इसलिए आपको हमेशा अपने फ्लिपकार्ट पे लेटर के बिल को चुका देना चाहिए सिर्फ फ्लिपकार्ट ही नहीं अगर आपने किसी जगह से या बैंक से भी लोन ले रखा है तो आपको उसका उधार समय पर चुका देने मे ही भलाई है अन्यथा आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।   

फ्लिपकार्ट पे लेटर पर लेट पेमेंट पर कितनी पेनल्टी लगती है 

अगर आप प्रोडक्ट खरीदने के बाद दिए हुए समय पर पैसे नहीं चुकाते है तो फ्लिपकार्ट पे लेटर के बिल के आधार पर आप पर अलग अलग पेनल्टी फीस लग सकती है जो की कुछ इस प्रकार है 

Bill AmountLate Payment Charge Amount
Rs 100 – Rs 500Rs 60
Rs 501 – Rs 1000Rs 125
Rs 1001 – Rs 2000Rs 175
Rs 2001 – Rs 4000Rs 300
Rs 4001 – Rs 5000Rs 410
Rs 5000 & aboveRs 600
Share on:
About Suraj Kumar

सूरज कुमार Financehindi के मुख्य एडिटर है इन्होंने M.com आनर्स किया है और ये Financehindi.com के शुरुआती लेखको मे से एक है।

Leave a Comment