CIBIL Score क्या है लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

Share on:

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते है या होम लोन लेना चाहते है या किसी भी तरह का लोन लेना चाहते है, हर तरह के लोन देने के लिए बैंक सबसे पहले आपके बारे जिस चीज की जाँच करते है वो आपका CIBIL Score ही होता है।

CIBIL Score की मदद से ही बैंक आपको लोन देने से पहले आपके क्रेडिट हिस्ट्री के बारे जान पाते है और क्रेडिट हिस्ट्री की सहायता से ही बैंक यह जान पाते है की आपने पहले कितना लोन लिया था और आपने उस लोन को समय पर चुकाया या नहीं।  

CIBIL Score के आधार पर ही बैंक आपको लोन देगा या नहीं इस निष्कर्ष पर पहुच पाता है। इसलिए यह काफी जरूरी हो जाता है की आप अपने CIBIL Score का ध्यान रखे।

CIBIL Score क्या है ?

cibil score kya hai
cibil score kya hai

CIBIL Score एक तरह का क्रेडिट Score है जो 300 से लेकर 900 के बीच की एक संख्या होती है जिसे TransUnion CIBIL Limited जारी करता है जिसकी सहायता से  बैंक और वित्तीय संस्थान लोन के आवेदनों की जाँच करते हैं और उन्हें स्वीकृत या अस्वीकृत करते हैं.

विभिन्न बैंक और वित्तीय संस्थान द्वारा मासिक आधार पर लोन्स और क्रेडिट कार्ड के संबंध में रिकॉर्ड्स TransUnion CIBIL Limited मे सबमिट किए जाते हैं, इस जानकारी का उपयोग करके किसी व्यक्ति या संस्था का CIBIL Score तैयार किया जाता है।

एक तरह से कहा जाए तो CIBIL Score की सहायता से बैंक और वित्तीय संस्थान आपकी लोन संबंधी इतिहास के बारे जान सकते है और इसी आधार पर वह यह भी अंदाज़ा लगा सकते है की आप अपना लोन सही समय पर चुकायेंगे या नहीं।

CIBIL Score कैसे Calculate किया जाता है ?

जब भी आप कोई लोन लेते है या क्रेडिट कार्ड लेते है तो बैंक यह डाटा TransUnion CIBIL Limited को भेज देता है जिसके बाद आपका एक credit हिस्ट्री बन जाता है और उसके बाद विभिन्न Factors होते है जिनकी मदद से आपका CIBIL Score तैयार किया जाता है।

1.  क्रेडिट हिस्ट्री – आपने पहले कितना लोन लिया था और उस लोन को सही समय पर चुकाया या नहीं। 

2. क्रेडिट मिक्स – आपके लोन्स मे सिक्युर्ड ओर अंसेक्युर्ड लोन्स का सही अनुपात होना भी आपके CIBIL Score पर असर डाल सकता है। 

3. ज्यादा लोन ले लेना – अगर आप कम अवधि मे ज्यादा से ज्यादा लोन ले सकते है तो आप पर लोन चुकाने का बोझ बढ़ जाता है यह चीज भी आपके CIBIL Score स्कोर पर प्रभाव डालती है। 

4. लोन संबंधी पूछताछ – अगर आपके पास पहले से ही काफी लोन्स ओर क्रेडिट कार्ड है और फिर भी आप लोन्स लेने के लिए ज्यादा पूछताछ करते है तो यह वह दर्शाता है की आप और लोन लेने को इच्छुक है जिस से आपका CIBIL Score पर भी प्रभाव पड़ता है। 

CIBIL Score चेक कैसे करते है ?

CIBIL Score चेक करना काफी आसान सी प्रक्रिया है आप फ्री मे भी अपना CIBIL Score चेक कर सकते है।

1. Free मे CIBIL Score चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाईट पर विज़िट करना होगा – https://www.cibil.com//hi/freecibilscore

2. वेबसाईट पे विज़िट करने के बाद GET YOURS NOW पर क्लिक करे उसके बाद एक फॉर्म खुल जाएगा उस फॉर्म को सही सही भरे। 

3. सारी चीजे सबमिट कर देने के बाद आपका CIBIL Score आपको Show कर दिया जाएगा।

लोन के लिए CIBIL Score कितना होना चाहिए

आम तौर पर 750 से 900 के बीच का CIBIL Score काफी अच्छा माना जाता है यदि आपका Score 750 से 900 के बीच है तो बैंक या वित्तीय संस्थान आपको आसानी से लोन दे देंगे। 

क्युकी वे आपका CIBIL Score देख कर ही समझ जाएंगे की आपने अपने पिछले लोन्स को सही टाइम पर चुकाये होंगे इसी वजह से आपका CIBIL Score इतना अच्छा है। 

अगर आपको CIBIL Score 750 से कम है तो आपको कोशिश करनी चाहिए की आपका CIBIL Score  कम से कम 750 से ऊपर हो जाए।

अपने CIBIL Score को कैसे बढ़ाये ?

अगर आप चाहते है की लोन लेने मे आपको किसी तरह की परेशानी न आए तो यह काफी जरूरी हो जाता है की आपका CIBIL Score काफी अच्छा हो, CIBIL Score ठीक करने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ उपाय अपना सकते है। 

1. पहले से चल रहे लोन की EMI सही समय पर भरे। 

2. Unsecured or Secured Loan का अनुपात सही रखे ज्यादा Unsecured लोन का होना भी आपके CIBIL Score पर प्रभाव डाल सकता है।

3. क्रेडिट कार्ड के बिलों का भी सही समय पर भुगतान करे। 

4. एक साथ कई लोन न ले। 

5. बार बार लोन के सम्बधी पूछताछ न करे।   

CIBIL Score मे NA या NH क्या होता है 

अगर आप अपना CIBIL Score चेक करते है और वह NA या NH दिखाता है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है NA या NH दिखाई देना का यह मतलब नहीं है की आपका CIBIL Score खराब है।

यहाँ नीचे दिए कारणों मे से कोई कारण आपके CIBIL Score मे NA या NH दिखने की वजह हो सकती है। 

1. आपका कोई क्रेडिट इतिहास नहीं नहीं है यानि की आपने अभी तक किसी बैंक या NBFC से लोन नहीं लिया है जिस वजह से आपका CIBIL स्कोर अभी तक नहीं बना है।

2. पिछले कुछ सालों मे आपने किसी भी तरह का लोन नहीं लिया है इस वजह से भी आपका CIBIL स्कोर NA या NH दिख सकता है। 

3. यह भी हो सकता है की आपके पास सभी Add On Credit Card हैं और आपका कोई भी क्रेडिट एक्सपोज़र नहीं है।

अगर आपके CIBIL Score NA या NH है तो आपको लोन के लिए आवेदन करने के कोई परेशानी तो नहीं होगी फिर भी कुछ बैंक की ऋण नीति की वजह से आपको लोन लेने मे थोड़ी परेशानी आ सकती है लेकिन आपको लोन किसी न किसी बैंक या NBFC से मिल ही जाएगा।

कम CIBIL Score मे लोन कैसे ले ?

वैसे तो कम CIBIL Score मे लोन मिलना काफी मुश्किल होता है मगर कुछ ऐसे भी वित्तीय संस्थान बैंक या NBFC होते है जो कम CIBIL Score पर भी ऋण प्रदान करते है

अगर आपका CIBIL Score कम है तो आप इन जगह से ऋण प्राप्त कर सकते है लेकिन इन जगहों पर आपको ब्याज की दर ज्यादा लग सकती है इसलिए इन बातों का ध्यान जरूर रखे। 

आप अलग अलग बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क कर बात कर सकते हो सकता है की कोई बैंक या वित्तीय संस्थान आपको कम CIBIL Score पर भी ऋण दे दे। 

लेकिन आपको कोशिश यही करना चाहिए की आप अपना CIBIL Score अच्छा कर ले ताकि आपको सही और कम ब्याज दर पर लोन मिल जाए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

होम लोन हो या पर्सनल लोन 750 से ऊपर CIBIL Score को एक आदर्श CIBIL Score माना जाता है।

CIBIL से नाम कैसे हटाये?

अगर आपका नाम CIBIL Score डिफॉल्टर लिस्ट मे है या आपका CIBIL Score काफी खराब है तो आप अपने पुराने लोन्स और क्रेडिट कार्ड के बकाये को भुगतान कर CIBIL Score के डिफॉल्टर लिस्ट से अपना नाम हटा सकते है।

बैंक लोन न दे तो क्या करें?

अगर बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान आपको लोन न दे तो इस बात की काफी संभावना है की आपका CIBIL Score काफी खराब है जिसे आपको सुधारना चाहिए।

कितना CIBIL Score अच्छा होता है?

750 से ऊपर के CIBIL Score को एक अच्छा CIBIL Score माना जाता है।

CIBIL Score कितने दिन में अपडेट होता है?

CIBIL Score हर 30 से 45 दिन मे अपडेट होता है।

CIBIL Score के बारे अगर आपको और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेन्ट मे पूछ सकते है हम जल्द जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद

Share on:
About Suraj Kumar

सूरज कुमार Financehindi के मुख्य एडिटर है इन्होंने M.com आनर्स किया है और ये Financehindi.com के शुरुआती लेखको मे से एक है।

3 thoughts on “CIBIL Score क्या है लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए”

Leave a Comment